विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बेहद ही चिंताजनक रिपोर्ट जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि 100 में 16 लोग माता-पिता नहीं बन पा रहे हैं। जानिए क्या है वजह

‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन’ (WHO) ने हाल ही में एक चिंताजनक के साथ ही खतरनाक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें पूरी दुनिया के महिला और पुरुष के इनफर्टिलिटी रेट को लेकर एक बड़ा खुलासा किया गया है। संगठन के इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया की हर छठी महिला या छठा पुरुष इनफर्टिलिटी या मां-बाप नहीं बन पाने की बीमारी से जूझ रहे हैं। WHO के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया की आबादी का  17.5 प्रतिशत वयस्क  इनफर्टिलिटी की बीमारी का शिकार है, लेकिन इसमें सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है कि विकसित देशों यानी अमीर देशों में यह आंकड़ा 17.8 प्रतिशत है तो वहीं गरीब देशों में यह आंकड़ा 16.5 प्रतिशत है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दुनिया में करीब 12.6 प्रतिशत लोग ऐसे भी हैं कुछ समय के लिए इनफर्टिलिटी का शिकार होते हैं बाद में ठीक हो जाते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक अगर कोई महिला एक साल तक गर्भनिरोधक गोली के बिना इस्तेमाल के बाद भी गर्भधारण नहीं कर पा रही हैं तो उसको इंफर्टिलिटी की बीमारी का शिकार माना जाता है।

WHO की ओर से जारी रिपोर्ट में पेश किए गए आंकड़ों के मुताबिक 1990 से 2021 तक के कुल 133 स्टडीज को पढ़कर यह रिपोर्ट तैयार किया गया है। इनमें से 66 स्टडीज पति-पत्नी पर की गई थी तो वहीं  53 स्टडी ऐसे लोगों पर की गई थी जिनकी अभी शादी नहीं हुई है और वह लिव इन में पार्टनर के साथ रहते हैं। इसके साथ ही इस स्टडी में 11 ऐसे लोगों को शामिल किया गया जिनका मैरिटल स्टेटस नहीं बताया गया है।