SBI Special FD भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने निवेशकों के लिए एक स्पेशल स्कीम ओपन की है। इस स्कीम का नाम SBI अमृत कलश FD है। यह स्कीम 12 अप्रैल 2023 को शुरू हुई थी। इसमें निवेश करने की आखिरी डेट 15 अगस्त 2023 है। इस स्कीम की डेट को एक बार बढ़ा दिया गया था।

एसबीआई अमृत कलश स्पेशल एफडी

ये स्कीम 400 दिन की होती है। अगर आप भी इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के किसी भी शाखा, नेट बैंकिंग, एसबीआई के योनो ऐप (YONO App) के जरिये इस एफडी को बुक कर सकते हैं। इस स्कीम में आम ग्राहकों को 7.1 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.6 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है। बैंक ग्राहकों को मंथली, तिमाही और छमाही पर ब्याज देता है। इस स्कीम में मिलने वाले इंटरेस्ट पर टीडीएस को घटाकर फिर अकाउंट में जमा किया जाता है।

IDBI बैंक अमृत महोत्सव एफडी

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने भी ग्राहको के लिए एक स्पेशल एफडी स्कीम निकाली है। इस स्कीम में कोई भी निवेशक 375 दिनों और 444 दिनों के लिए एफडी ओपन करवा सकते हैं। इस स्पेशल एफडी का नाम अमृत महोत्सव एफडी है। अगर आप भी इस एफडी में निवेश करना चाहते हैं तो आप 15 अगस्त 2023 तक निवेश कर सकते हैं। बैंक इस एफडी में एनआरई और एनआरओ को 7.15 फीसदी के हिसाब से ब्यजा दर ऑफर करता है। वहीं, सीनियर सिटीजन्स को 7.65 फीसदी का इंटरेस्ट ऑफर करता है।

आईडीबीआई बैंक 2 करोड़ से कम के डिपॉजिट पर 3 प्रतिशत से 6.80 प्रतिशत के बीच ब्याज दरें पेश करता है। सीनियर सिटीजन्स के लिए यह ब्याज दरें 3.50 फीसदी से 7.30 फीसदी के बीच होता है।