Water deficiency: पानी की कमी शरीर में कई समस्याओं का कारण बन सकती है। ऐसे में आप इन फूड्स की मदद से इस समस्या से बच सकते हैं।

Water deficiency: गर्मियां आने से पहले ही वातावरण का तापमान तेजी से बढ़ने लगा है। ऐसे में कुछ फूड्स, पानी की कमी से लड़ सकते हैं और पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकती है। इसके अलावा पानी की कमी से आपको चक्कर आ सकता है। एंग्जायटी हो सकती है और आप कई सारी न्यूरल दिक्कतों का भी शिकार हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप इन फूड्स को डाइट में शामिल करेंगे तो इस समस्या से बचे रह सकते हैं।

घंटे भर में पानी की कमी को दूर कर सकते हैं ये 3 चीजें-Water deficiency foods to get rid of in hindi

1. नींबू शिकंजी

नींबू शिकंजी, में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है जो कि आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये मूत्रवर्धक की तरह भी काम करता है जो कि शरीर में पानी की कमी को दूर करने वाला है।

2. खीरे का जूस

खीरे का जूस, शरीर में पानी की कमी से लड़ सकता है। खीरे में 90 प्रतिशत पानी रहता है। साथ ही जब आप इसका जूस बना कर पीते हैं तो ये आपकी कोशिकाओं और सेल्स को हाइड्रेट करने का काम करता है। इसके साथ ही ये स्किन डिटॉक्स करने और हाइड्रेशन बढ़ाने में भी मददगार है। इसलिए, आपको अभी से खीरे का जूस पीना चाहिए।

3. बेल का जूस
बेल का जूस, शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के साथ, इसे अंदर से हाइड्रेट करने में मददगार है। ये पेट के लिए ठंडा होता है जो कि शरीर में जा कर आंतों और लिवर को साफ करने के साथ इन्हें साफ रखने में मददगार है। इस तरह ये तीनों ही पानी की कमी में काफी असरदार है। तो, शरीर में पानी की कमी हो तो इन चीजों का सेवन करें।