शरीर में जब कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होता है तो, ये धमनियों में धीमे-धीमे चिपकने लगता है और वैसे ही नुकसान पहुंचाता है जैसे घुन, अनाज को। ऐसे में जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय।

हाई कोलेस्ट्रॉल का नाम सुनते ही लोग पहले अपना दिल पकड़ लेते हैं। ऐसा इसलिए कि कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए वैसा ही है जैसे आटे में घुन लग जाए। जी हां, शरीर में जब बैड कोलेस्ट्रॉल और अनहेल्दी फैट जमा होने लगते हैं तो ये धमनियों में अपनी जगह बना लेता है। धीमे-धीमे ये बैड फैट और ट्राइग्लिसराइड धमनियों की दीवारों से चिपकने लगते हैं। इसकी वजह से होता ये है कि खून के सर्कुलेशन के लिए धमनियों की जगह कम पड़ जाती है और दिल पर जोर पड़ने लगता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको समय-समय पर अपनी धमनियों (How can I clean my arteries and get rid of cholesterol) को साफ करने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसे में ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

 चिया सीड्स वॉटर-Chia seeds water for high cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में चिया सीड्स वॉटर तेजी से काम करने में मददगार है। चिया सीड का फाइबर कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है। ये धमनियों में चिपके फैट मॉल्यूकुल को अपने साथ बांध लेता है और पानी के साथ शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।