रामसनेहीघाट (बाराबंकी)। जिले में ओवरलोडिंग व अवैध खनन की पोल बुधवार को खुल गई। परिवहन मंत्री ने लखनऊ-अयोध्या हाईवे किनारे एक ही जगह पर खड़े 28 ओवरलोड ट्रक पकड़े। मंत्री ने वहीं से अफसरों को फोन पर जमकर फटकार लगाई और तलब कर लिया। इसके बाद एआरटीओ, खनन अधिकारी समेत कई अधिकारी तेजी से मौके पर पहुंचे। मंत्री के आदेश पर 28 ट्रकों को सीज कर दिया गया है। इन पर 18 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। एआरटीओ व अन्य अधिकारियों पर भी कार्रवाई की तलवार लटक गई है।बुधवार सुबह परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह बलिया से लखनऊ जा रहे थे। सुबह करीब पौने सात बजे मंत्री का काफिला लखनऊ-अयोध्या हाईवे से गुजर रहा था। इस दौरान रामसनेहीघाट कोतवाली क्षेत्र के कोटवासड़क कस्बे के पास एक ढाबे पर कतार से खड़ी ट्रकें देखकर मंत्री चौंक गए। तुरंत उन्होंने गाड़ी रोकवाई और ट्रकों के पास पहुंच गए। मंत्री ने स्वयं ट्रकों की पड़ताल शुरु कर दी। पता चला कि सभी में ओवरलोड बालू लदा हुआ है। बताते हैं कि इस दौरान किसी चालक ने ओवरलोड का पैसा देने की बात कही। इस पर मंत्री का पारा चढ़ गया। उन्होंने तत्काल डीएम को फोन करके कार्रवाई करवाने के निर्देश दिए। मंत्री ने परिवहन, खनन विभाग सहित अन्य अधिकारियों को तलब किया। आनन-फानन मौके पर रामसनेहीघाट के एसडीएम रामआसरे वर्मा, सीओ हर्षित चौहान, खनन अधिकारी शैलेंद्र कुमार मौके पर पहुंच गए। पीटीओ उमाशंकर मिश्र ने कार्रवाई शुरू की।

इस दौरान एक चालक ने परिवहन मंत्री से यहां तक दिया कि बालू मुफ्त में नहीं ले जाते। विभाग को हर महीने ओवरलोडिंग का खर्चा देते हैं। यह सुनते ही परिवहन मंत्री के तेवर और तल्ख हो गए। उन्होंने विभागीय अफसरों पर कार्रवाई की बात कही। करीब साढ़े सात बजे मंत्री कड़ी कार्रवाई का निर्देश देकर चले गए। एक घंटे बाद एआरटीओ प्रवर्तन डॉ. सर्वेश गौतम भी पहुंचे। ओवरलोड मिली 28 ट्रकों को सीज कर पुलिस को सौंप दिया गया है। इन ट्रकों पर खनन व परिवहन विभाग द्वारा 18 लाख रुपए का जुर्माना किया गया है। सीओ हर्षित चौहान ने बताया कि ट्रकों को ढाबे के पास ही खड़ा करा दिया गया है। सुरक्षा के लिए मौके पर दो होमगार्ड और दो पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगा दी गई है। सूत्रों के अनुसार इस मामले में एआरटीओ व अन्य पर कार्रवाई हो सकती है। आयकर विभाग ने भी ट्रकों की संख्या के आधार पर जांच शुरु की है।

रोज बालू लादकर निकलती है ट्रकें
चालकों ने बताया कि अयोध्या जिले के सरयू नदी के तट से बालू बाराबंकी और लखनऊ बिक्री के लिए भेजी जाती है। रोजाना यह काम होता है। सैंकड़ों ट्रकें रात में ही खनन स्थल पर पहुंच जाती हैं। वहां पुलिस भी खड़ी रहती है और अधिकारी भी रहते हैं मगर गाड़ी नहीं पकड़ी जाती है। पकड़े गए ट्रकों की बालू लखनऊ मंडी पहुंचनी थी। ढाबे पर उन्हें उल्टी दिशा में खड़ी किया गया था ताकि बालू न दिखे मगर मंत्री ने इस खेल की पोल खोल दी।

क्षमता से अधिक सवारी पर डबलडेकर बस सीज

जैदपुर थाना क्षेत्र में अहमदपुर चौराहे से एक बालू लदा ट्रक और डबलडेकर बस को एआरटीओ प्रवर्तन दल ने पकड़कर सफदरगंज थाने में बंद कराया। डबलडेकर बस में क्षमता से अधिक सवारियां पाई गई। दोनों ही वाहनों पर रिपोर्ट दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है।