एशियन गेम्स 2023 में पहली बार बीसीसीआई भारतीय क्रिकेट टीम को भेजेगा।

एशियन गेम्स 2023 का आयोजन चीन के हांगझू में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर के बीच होगा। अब बीसीसीआई एशियन गेम्स 2023 में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम और महिला क्रिकेट टीम को भेजने के लिए तैयार है। एशियन गेम्स 2010 में पहली बार क्रिकेट को शामिल किया था। लेकिन भारत ने एशियन गेम्स 2010 और 2014 में अपनी क्रिकेट टीम नहीं भेजी थी। वहीं, एशियन गेम्स 2018 में क्रिकेट को शामिल नहीं किया गया था।

BCCI भेजेगा खिलाड़ियों की लिस्ट

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक एशियन गेम्स 2023 के लिए बीसीसीआई पुरुष क्रिकेट टीम के लिए बी टीम भेजेगा, क्योंकि मुख्य टीम वनडे वर्ल्ड कप को खेलने में व्यस्त होगी। वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन 5 अक्टूबर से 23 नवंबर के बीच होगा। वहीं, महिला क्रिकेट टीम की फुल स्ट्रेंथ टीम भेजी जाएगी। 30 जून से पहले बीसीसीआई भारतीय ओलंपिक संघ को खिलाड़ियों की लिस्ट सौंप देगा।

पहली बार भारत लेगा हिस्सा 

एशियन गेम्स के इतिहास में पहली बार है जब भारत अपनी क्रिकेट टीम भेज रहा है। भारत के पास युवा खिलाड़ियों की फौज है, जो घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में बीसीसीआई को एशियन गेम्स के लिए एक मजबूत टीम भेजने में कोई परेशानी नहीं आएगी। वहीं, एशियन गेम्स से पहले भारत की महिला क्रिकेट टीम ने बर्मिंघम में 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग लिया जहां उन्हें फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम्स 1998 में भारत ने अपनी पुरुष क्रिकेट टीम को भेजा था। उस समय मुख्य टीम सहारा कप में खेल रही थी।

वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी कर रही टीम इंडिया 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले भारतीय टीम अगले महीने वेस्टइंडीज के दौर पर जाएगी। जहां टीम इंडिया दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मैच खेलेगी। इसके बाद भारतीय टीम एशिया कप 2023 में हिस्सा लेगी। फिर वनडे वर्ल्ड कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आएगी।