Home स्पोर्ट्स Stuart Broad तो जादूगर निकले, बेल्‍स ट्रिक अपनाई और विकेट लेकर इतिहास...

Stuart Broad तो जादूगर निकले, बेल्‍स ट्रिक अपनाई और विकेट लेकर इतिहास के पन्‍नों में दर्ज कराया अपना नाम

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की एशेज सीरीज 2023 ड्रॉ पर समाप्त हुई। पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 49 रन से रौंदकर सीरीज बराबर की। इस सीरीज के दौरान इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने संन्यास का एलान किया। ये सीरीज उनके टेस्ट करियर की आखिरी सीरीज रही। उन्होंने पांचवें टेस्ट के दौरान अपने नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया।

 

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की एशेज सीरीज 2023 ड्रॉ पर समाप्त हुई। पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 49 रन से रौंदकर सीरीज बराबर की। इस सीरीज के दौरान इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने संन्यास का एलान किया। ये सीरीज उनके टेस्ट करियर की आखिरी सीरीज रही।

उन्होंने पांचवें टेस्ट के दौरान अपने नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया। स्टुअर्ट ने अपने आखिरी मैच में बल्लेबाजी के दौरान आखिरी गेंद पर छक्का लगाया और अपनी आखिरी गेंद पर विकेट लिया। टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 146 साल में पहली बार कोई क्रिकेटर ये कारनामा कर पाया है। ऐसे में जिस तरह से स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने करियर को फिनिश किया ये एक सपने को सच करने जैसा रहा

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने एशेज सीरीज (Ashes 2023) में शानदार गेंदबाजी कर हर किसी को अपना दीवाना बनाया। उन्होंने इस सीरीज के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में एक खास कारनामा कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

बता दें कि दूसरी पारी में जब मैदान पर आखिरी बार बल्लेबाजी के लिए उतरे तो उन्होंने बल्ले से पारी का अंत शानदार किया। उन्होंने अपनी पारी की आखिरी गेंद पर छक्का लगाया और इसके अलावा गेंदबाजी में अपनी आखिरी गेंद पर विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार ये कारनामा किया।

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड ने मार्नस लाबुशेन को आउट करने से पहले बेल्स पलटी थी और इसकी अगली गेंद पर उन्होंने मार्नस को चलता किया। ब्रॉड ने मार्नस को उस वक्त मार्क वुड के हाथों स्लिप में कैच आउट कराया।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भी ब्रॉर्ड ने बेल्स ट्रिक को अपनाया और उन्होंने टॉड मर्फी को आउट किया। इसके बाद 95वें ओवर में ब्रॉर्ड एक बार फिर गेंदबाजी करने के लिए आए और उन्होंने इस बार एलेक्स कैरी को अपना शिकार बनाकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को समेट दिया। ऐसे में एशेज सीरीज में स्टुअर्ट ब्रॉड ने पहली और दूसरी पारी में 2-2 विकेट लेकर अपने आखिरी मैच को यादगार बनाया।