आईपीएल 2023 के शुरू होने से दो ही दिन पहले दिल्‍ली कैपिटल्‍स में रिषभ पंत के रिप्‍लेसमेंट के तौर पर अभिषेक पोरल की एंट्री होने जा रही है।

आईपीएल 2023 की तैयारी अब आखिरी चरण में है। पहला मुकाबला 31 मार्च को सीएसके और जीटी के बीच खेला जाना है। इस बीच दिल्‍ली कैपिटल्‍स की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है। टीम के कप्‍तान रहे रिषभ पंत इस साल का आईपीएल नहीं खेल पाएंगे, ये पहले से ही तय था, क्‍योंकि 30 दिसंबर को हुए एक सड़क हादसे में वे बुरी तरह से जख्‍मी हो गए थे। अब उनकी हालत ठीक है, लेकिन अभी खेलने लायक नहीं हुए हैं। इस बीच इसके बाद सभी फैंस ये जानना चाहते थे कि रिषभ पंत का रिप्‍लेसमेंट कौन होगा। वैसे तो दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम में पहले से ही कई सारे विकेटकीपर के ऑप्‍शन मौजूद हैं, लेकिन माना जा रहा था कि टीम को एक भारतीय विकेट कीपर चाहिए होगा, ताकि टीम का कॉबिनेशन सही बना रहे। अब करीब करीब साफ हो गया है कि अभिषेक पोरल रिषभ पंत के रिप्‍लेसमेंट होंगे। हालांकि खुद दिल्‍ली कैपिटल्‍स की ओर से इस बारे में ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन इसे पक्‍का ही माना जाना चाहिए। इस बीस सवाल ये है कि ये अभिषेक पोरल हैं कौन। क्‍योंकि उनका नाम फैंस ने ज्‍यादा नहीं सुना है।

अभिषेक पोरल बंगाल के खिलाड़ी, अब तक रहा है बेहतर प्रदर्शन 

अभिषेक पोरल बंगाल के खिलाड़ी हैं और साथ ही उभरती हुई प्रतिभा के रूप में उन्‍हें देखा जा रहा है। भारत  के डोमेस्टिक सीजन में उन्‍होंने विकेट कीपर बल्‍लेबाज के तौर पर काफी प्रभावित किया था। करीब अब से एक महीने पहले से दिल्‍ली कैपिटल्‍स की नजर में वे आ गए थे। दिल्‍ली कैपिटल्‍स की ओर से एक कैंप का आयोजन किया गया था, जिसमें अभिषेक पोरल को भी बुलाया गया था। इस दौरान उन्‍होंने ट्रॉयल में हिस्‍सा लिया और कोचों को काफी प्रभावित भी किया था। इसके बाद अब उनकी एंट्री दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम में होने जा रही है। हालांकि माना जा रहा है कि पहले कुछ मैचों में उन्‍हें दिल्‍ली कैपिटल्‍स की प्‍लेइंग इलेवन में शायद जगह न मिल पाए, क्‍योंकि शुरुआत में सरफराज अहमद बतौर विकेट कीपर बल्‍लेबाज मैदान में उतर सकते हैं।

अभिषेक पोरल के ऐसे हैं रिकॉर्ड 
अभिषेक पोरल अभी केवल 21 साल के हैं। हालांकि उनके नाम बहुत ज्‍यादा मैच नहीं हैं, लेकिन फिर भी प्रभावित करने में कामयाब रहे हैं। टी20 क्रिके की ही बात की जाए तो पोरल अभी तक तीन मैच खेल चुके हैं, जिसमें उनके नाम 22 रन हैं। वे इन तीन मैचों में 100 की स्‍ट्राइक रेट से बल्‍लेबाजी कर रहे हैं। वहीं प्रथम श्रेणी मैचों की बात की जाए तो उन्‍होंने 16 मैचों में 695 रन बनाए हैं। उनके नाम छह अर्धशतक हैं। वे इसमें अभी तक 58 कैच और आठ स्‍टंपिंग कर चुके हैं। आईपीएल के शुरुआत में वे टीम के साथ रहेंगे और सीनियर प्‍लेयर्स से सीखेंगे, इसके बाद उनकी एंट्री प्‍लेइंग इलेवन में की जा सकती है। दिल्‍ली कैपिटल्‍स की कप्‍तानी इस बार डेविड वार्नर करेंगे, क्‍योंकि रिषभ पंत नहीं हैं। वहीं टीम मैनेजमेंट में टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और बीसीसीआई के अध्‍यक्ष रहे सौरव गांगुली और रिकी पोंटिंग भी रहेंगे, ऐसे में अभिषेक पोरल के पास मौका होगा कि वे बेहतर प्रदर्शन कर टीम में अपनी जगह बनाएं।