ICC World Cup 2023 Team India Number 4 Position वर्ल्ड कप 2023 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। क्रिकट के महाकुंभ कह जाने वाले टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर से होने वाला है। भले ही टीम इंडिया ने सीरीज 2-1 से अपने नाम की लेकिन टीम इंडिया के लिए इस वक्त सबसे बड़ा सिरदर्द नंबर 4 बैटिंग पोजिशन का प्रबल दावेदार कौन है ये बन गया है?

वर्ल्ड कप 2023 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। क्रिकट के महाकुंभ कह जाने वाले इस टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर से होने वाला है। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट के लिए कितनी तैयार है ये वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में हमें देखने को मिल गया है|

भले ही टीम इंडिया ने सीरीज 2-1 से अपने नाम की, लेकिन टीम इंडिया के लिए इस वक्त सबसे बड़ा सिरदर्द है नंबर 4 बैटिंग पोजिशन का प्रबल दावेदार कौन होगा?

इस सवाल को लेकर कई दिग्गजों ने अपनी-अपनी राय साझा कर रहे है। इस कड़ी में जियो सिनेमा के एक्सपर्ट प्रज्ञान ओझा (Pragyan Ojha) ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी। प्रज्ञान ओझा ने एक खिलाड़ी को टीम इंडिया के लिए नंबर 4 का प्रबल दावेदार बताया है। आइए जानते हैं कौन है वो खिलाड़ी?

Team India Number 4 Batting Position: Pragyan Ojha ने इस खिलाड़ी को माना प्रबल दावेदार

बता दें कि इस बार वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) की मेजबानी भारत के पास है, ऐसे में 2011 वाली जीत दोहराने का टीम इंडिया के पास एक सुनहेरा मौका है। उस वक्त युवराज सिंह ने टीम इंडिया के लिए नंबर 4 पर जिस तरह से बल्लेबाजी कर बेरहमी से गेंदबाजों पर हमला किया था उसे भुलाया नहीं जा सकता है।

टीम मैनेजमेंट को युवराज सिंह जैसे धाकड़ बल्लेबाज की तलाश है। इस नंबर पर बैटिंग करने के लिए 3 दावेदार माने जा रहे है। हाल ही में भारत के पूर्व क्रिकेटर और जियो सिनेमा क एक्सपर्ट प्रज्ञान ओझा (Pragyan Ojha)  ने अपनी राय साझा की।

प्रज्ञान ने बताया कि नंबर 4 के लिए श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को बेस्ट माना जा रहा है। उन्हें उम्मीद है कि अगर श्रेयस अय्यर विश्व कप से पहले पूरी तरह फिट हो जाते है तो वह भारत को 2023 विश्व कप की ट्रॉफी जिता सकते हैं। युवराज सिंह ने भारत को 2011 वर्ल्ड कप जिताया था और अब श्रेयस अय्यर में भी वह काबिलियत है कि भारत को वह ट्रॉफी जिता सकते हैं।

World Cup 2023: नंबर-4 के लिए Shreyas Iyer है पहली पसंद

दरअसल, पिछले वनडे विश्व कप 2019 में सेमीफाइनल स्टेड में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। उस वक्त न्यूजीलैंड से भारत को करारी शिकस्त मिली थी। इसके बाद से टीम इंडिया ने अब तक नंबर 4 पोजिषन के लिए श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, केएस राहुल समेत 10 खिलाड़ियों को आजमाया है, लेकिन इनमें से सबसे सफल श्रेयस अय्यर रहे है। 2019 वनडे के बाद श्रेयस अय्यर ने कुल 22 वनडे मैच खेलते हुए 805 रन बनाए है।

ऐसे में जब जियो सिनेमा एक्सपर्ट प्रज्ञान ओझा से नंबर 4 पोजिशन को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि अगर श्रेयस फिट हो जाते है तो वो ही इस पोजिशन के लिए बड़े दावेदार होंगे।

Shreyas Iyer के अलावा कौन है बेस्ट विकल्प?

इसके अलावा उन्होंने कहा कि श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के अलावा केएल राहुल (KL Rahul) को नंबर 4 के लिए दावेदार माना जा रहा है, लेकिन इनकी फिटनेस पर ये डिपेंड करता है कि वह खेलते हुए नजर आएंगे या नहीं। बता दें कि केएल राहुल चोट के कारण काफी समय से टीम से बाहर चल रहे है। पिछले विश्व कप के बाद इस नंबर पर 4 मैचों में 63 की औसत से 189 रन बनाए हैं।

वनडे में रन बनाने के लिए तरस रहे है सूर्या

इसके साथ ही प्रज्ञान ने आगे कहा कि सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को नंबर 4 के लिए आजमाया जा रहा है। उन्होंने साथ ही कहा कि कोच द्रविड़ ने सूर्या को सपोर्ट करते हुए नजर आ रहे है, लेकिन उनके लिए वनडे में रन बनाना एक चुनौती वाला काम हो गया है। बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में सूर्यकुमार यादव कुछ खास परफॉर्म नहीं कर सके। उन्होंने तीन मैचों में केवल 79 रन ही बनाए।