भारतीय टीम के खिलाड़ी मनोज तिवारी ने गुरुवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास की घोषणा कर दी है। 37 साल के बंगाल के खिलाड़ी ने फरवरी 2008 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अपना इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था। मनोज तिवारी ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट के जरिये क्रिकेट से संन्‍यास लेने की घोषणा की। तिवारी ने भारत के लिए 12 वनडे और 3 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले।

भारतीय क्रिकेटर मनोज तिवारी ने गुरुवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास की घोषणा की। मनोज तिवारी ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट के जरिये संन्‍यास की जानकारी दी।

मनोज तिवारी ने इंस्‍टाग्राम पर लिखा, ”क्रिकेट के खेल को अलविदा इस खेल ने मुझे सबकुछ दिया। मेरा मतलब है कि हर एक चीज, जिसका मैंने कभी सपना भी नहीं देखा था, उस समय की शुरुआत से जब मेरी जिंदगी विभिन्‍न चुनौतियों से जूझ रही थी। हमेशा इस खेल का आभारी रहूंगा और भगवान का भी, जिन्‍होंने हमेशा मेरा साथ दिया।”

37 साल के तिवारी ने आगे लिखा, ”इस मौके पर उन लोगों का धन्‍यवाद अदा करना चाहूंगा, जिन्‍होंने मेरी क्रिकेट यात्रा में भूमिका निभाई। मेरे बचपन से लेकर आखिरी कोच तक सभी को धन्‍यवाद देना चाहूंगा, जिन्‍होंने मेरी क्रिकेट उपलब्धियों में भूमिका निभाई। मानबेंद्र घोष मेरे पिता समान कोच रहे, जो मेरी क्रिकेट यात्रा के स्‍तंभ रहे। अगर वो नहीं होते तो मैं क्रिकेट जगत में कहीं नहीं पहुंच पाता। धन्‍यवाद सर और आपके अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की कामना करता हूं क्‍योंकि पिछले कुछ दिनों से आपका स्‍वास्‍थ्‍य ठीक नहीं है।”

मनोज तिवारी ने आगे लिखा, ”मेरे माता-पिता दोनों का धन्‍यवाद, जिन्‍होंने कभी मुझ पर पढ़ाई का दबाव नहीं बनाया और क्रिकेट पर ध्‍यान देने के लिए प्रोत्‍साहित किया। मेरी पत्‍नी सुष्मिता रॉय का धन्‍यवाद, जो मेरी जिंदगी में आने के बाद से हमेशा साथ खड़ी रही। उसके बिना समर्थन के शायद मैं आप इस मुकाम पर नहीं होता, जहां खड़ा हूं।”

बंगाल के क्रिकेटर ने अपनी टीम के साथियों को धन्‍यवाद देते हुए लिखा, ”मेरे टीम के साथ‍ियों, बंगाल क्रिकेट संघ और मेरी यात्रा में भूमिका निभाने वाले सभी लोगों का शुक्रिया। मैं क्रिकेट को पसंद करने वालों का उल्‍लेख करना कैसे भूल सकता हूं, जिन्‍होंने हर समय मेरा साथ दिया। दिल से सभी का धन्‍यवाद। अगर मैं किसी का नाम लेना भूल गया हूं तो मेरी माफी स्‍वीकार करें। जिंदगी जीने के मकसद की खोज में अब। धन्‍यवाद क्रिकेट।”

मनोज तिवारी का करियर

मनोज तिवारी ने 2008 में एमएस धोनी के नेतृत्‍व में अपना इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था। तिवारी ने 12 वनडे और तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 12 वनडे में एक शतक और एक अर्धशतक सहित 287 रन बनाए। लेग स्पिनर ने वनडे में 5 विकेट भी चटकाए। वहीं तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों में वो केवल 15 रन बना सके।

घरेलू करियर शानदार

बंगाल के लिए क्रिकेट खेलने वाले मनोज तिवारी ने फर्स्‍ट क्‍लास करियर में 141 मैच खेले, जिसमें 29 शतक और 45 अर्धशतकों की मदद से 9908 रन बनाए व 32 विकेट लिए। इसके लिए 169 लिस्‍ट ए मैचों में उन्‍होंने 6 शतक और 40 अर्धशतकों की मदद से 5581 रन बनाए व 63 विकेट झटके। तिवारी ने 183 टी20 मैचों में 15 अर्धशतकों की मदद से 3436 रन बनाए और 34 विकेट चटकाए।